Akshay Kumar Desh Bhakti Movie | देश भक्ति फिल्म

देशभक्ति फिल्मो के लिए सनी देओल के बाद किसी Actor को याद किया जाता है तो वो है अक्षय कुमार। अक्षय कुमार आज Hit फिल्मो की गारंटी बन चुके है भले ही वो 300-400 करोड़ क्लब में Entry नहीं कर पाए लेकिन वो अपना अच्छा खासा Fan Base बनाने में कामयाब रहे इसी के बदौलत उनकी फिल्मे 1 साल में दूसरे बड़े Super Star के फिल्मो के मुकाबले दोगुनी कमाई करती है। आज के इस पोस्ट में हम Akshay Kumar Desh Bhakti Movie के बारे में जानेंगे।

Akshay Kumar Desh Bhakti Movie

देश प्रेम को सबसे पहले पर्दे पर दिखाने वाले अभिनेता मनोज कुमार थे इन्होने अपना पूरा जीवन देशप्रेम की अहमियत को समझाने में लगा दिया। पूरब और पश्चिम, उपकार, शहीद और क्रांति जैसी फिल्मो में शानदार अभिनय के कारन प्रसंसको ने इन्हे “भारत कुमार” कहना सुरु कर दिया।

Akshay Kumar Desh Bhakti Movie

चलिए देखते है अक्षय कुमार ने अबतक कितनी देशभक्ति फिल्मो में काम किया है और वो फिल्मे कौन-कौन सी है।

1. Ab Tumhare Hawale Watan Saathiyo

Anil Sharma द्वारा निर्देशित फिल्म Ab Tumhare Hawale Watan Saathiyo 2004 में रिलीज़ हुई एक War फिल्म थी। इस फिल्म के मुख्या भूमिका में Amitabh Bachchan, Bobby Deol, Akshay Kumar, Divya Khosla, Sandali Sinha और Nagma नजर आए थे।

Ab Tumhare Hawale Watan Saathiyo

Story

Amarjeet Singh (Amitabh Bachchan) भारतीय फौज के एक निष्ठावान अधिकारी है जिनके लिए देश से बड़ा और कुछ नहीं। उनका बेटा Vikramjeet Singh (Bobby Deol) भारतीय नौसेना के एक अदिकारी है।

कहानी की शुरुआत होती है 1971 भारत पाकिस्तान के युद्ध से। Vikramjeet Singh भारतीय फौज को लेकर जा रहे होते है तभी उनके जहाज पर पाकिस्तानी पनडुब्बी (Submarine) हमला कर देता है। जहाज के सभी लोग बोलते है वहाँ से निकलने के लिए पर Vikramjeet Singh उस पाकिस्तानी पनडुब्बी को खत्म करना चाहते है क्योकि उनके पीछे 3 जहाज और होती है जिनपर पाकिस्तानी हमला कर सकते थे। Vikramjeet Singh पाकिस्तानी पनडुब्बी को निस्तो नाबूद कर देते है और अपने जहाज से फौजियों को निकालकर उन्हें बचने में लग जाते है।

उस जहाज में Vikramjeet Singh के पिता Amarjeet Singh भी होते है। अपने पिता के सामने वो अपना इच्छा जाहिर करते है की उनका बेटा Kunaljeet Singh (Bobby Deol) भी अपने पारिवारिक परंपरा के अनुसार भारतीय सेना में ही जाए।

Vikramjeet Singh जहाज के सभी लोगो को बचा लेते है पर वो खुद नहीं बच पाते और जहाज के डूबने से उनकी मृत्यु हो जाती है। Amarjeet Singh अपने बेटे को मरता हुआ देखने के बाबजूद युद्ध लड़ते है और Sikander Khan (Ashutosh Rana) को बंदी बना लेते है।

कुछ सालो के बाद Vikramjeet Singh का बेटा Kunaljeet Singh (Bobby Deol) भी भारतीय फौज ही join करते है लेकिन वह अपने दादा Amarjeet Singh का दिल रखने के लिए फौज join करते है। Kunaljeet Singh का सपना होता है अमेरिका जाकर अपना Business करना और अमीर बनना।

इसी बिच Kunaljeet को Shweta Bhansali (Divya Khosla Kumar) दिखती है और Kunaljeet को उससे पहली नजर में ही प्यार हो जाता है। Kunaljeet कुछ दिनों तक Shweta का पीछा करता है और एक दिन वह Shweta से प्यार का इजहार करने जाता है तो उसे पता चलता है की Shweta की शादी हो चुकी है और उसका पति Rajeev Singh (Akshay Kumar) आतंकवादियों से युद्ध के दौरान Missing है अब वह जिन्दा है या मर चूका है किसी को नहीं पता फिर भी Shweta उसका इंतजार कर रही है।

Shweta के दिल में Kunaljeet के लिए थोड़ा बहोत प्यार तो होता ही है और परिवार वाले भी मान जाते है तो Shweta भी हाँ कर देती है। Shweta के हाँ करने के कुछ ही देर बाद उसके पति Rajeev Singh वापस आ जाते है जिन्हे देखकर Shweta Shocked हो जाती है लेकिन वह अपने पति के साथ ही रहने का फैसला करती है।

इसी बिच टिगरी चौकी को आतंकवादियों के द्वारा कब्ज़ा करने की खबर आती है और Kunaljeet अपने टीम के साथ काश्मीर चला जाता है। टिगरी चौकी पर भारत का कब्ज़ा हो जाता है और Kunaljeet के अकेला जिन्दा होने के कारन यह समझा जाता है की टिगरी चौकी पर कब्ज़ा करने में सर्वाधिक योगदान Kunaljeet का है और उसे मेडल भी मिलता है। मेडल मिलने के बाद Kunaljeet को पछतावा होने लगता है क्योकि कब्जे में सर्वाधिक योगदान Trilok (Kapil Sharma) का होता है। यह बाद वह अपने माँ Aarti Vikramjeet Singh (Nagma) को बताता है लेकिन उसके दादा भी सुन लेते है और अब Amarjeet Singh को लगने लगता है की वह Kunaljeet को फौज में भेजकर गलती कर दी। Amarjeet Singh Kunaljeet को फौज से निकलने के लिए बोलता है। Kunaljeet फौज से निकलता है या नहीं और वह अपने दादा को खुश कर पाता है या नहीं यह आपको फिल्म देखने के बाद पता चलेगा।

इधर आतंकवादी और पाकिस्तान किसी तरह से अमरनाथ यात्रा को रोकना चाहता है अब वह रोक पाता है या नहीं यह भी आपको फिल्म देखने के बाद पता चलेगा।

इस फिल्म में अक्षय कुमार का अहम् रोल है और उनकी एक अलग कहानी है जो आपको फिल्म देखने के बाद ही पता चलेगी।

Akshay Kumar Desh Bhakti Movie List में Ab Tumhare Hawale Watan Saathiyo पहली Movie है।

इन्हे भी पढ़े

2. Holiday: A Soldier is Never Off Duty

Holiday: A Soldier is Never Off Duty 2014 में रिलीज़ हुई एक Action Thriller फिल्म थी जिसके Director A. R. Murugadoss थे। Holiday: A Soldier is Never Off Duty तमिल फिल्म Thuppakki का Official Remake है। Thuppakki के Director भी A. R. Murugadoss ही है।

इस फिल्म के मुख्या भूमिका में Akshay Kumar, Sonakshi Sinha, Sumeet Raghavan और Freddy Daruwala थे।

Holiday A Soldier is Never Off Duty

Story

यह कहानी है एक भारतीय फौजी Virat Bakshi (Akshay Kumar) की जो छुट्टियों में अपने घर आता है और आते ही उसके घर वाले उसे Saiba Thapar (Sonakshi Sinha) को दिखाने के लिए ले जाते है। Virat Bakshi को Saiba Thapar पसन्द नहीं आती और पसंद ना आने की वजह होती है Saiba Thapar की देशी कपडे।

यह South फिल्म का रीमेक है इसीलिए इसमें थोड़ी बहोत Family Emotions है वरना आज कल की बॉलीवुड फिल्मो में Family को राक्षस की तरह दिखाया जाता है और असफलता का सबसे बड़ा जिम्मेदार Family को ही बताया जाता है। आप अक्षय कुमार की ही फिल्म मिशन मंगल को ही देख लीजिए फैमली को कैसे राक्षस की तरह पेश किया गया है। बॉलीवुड और कई प्रोपगेंडा चलता है जिसपर हम किसी और दिन विस्तार से चर्चा करेंगे।

Saiba एक Boxer है और Virat एक दिन Saiba को Boxing Match में देख लेता है और उसे Saiba से प्यार हो जाता है। यह Love Story पुरे फिल्म में चलती रहती है लेकिन अब हम इसपे ज्यादा बात ना करते हुए Main Story पर आते है।

एक दिन विराट अपने दोस्त Sub-Inspector Mukund Deshmukh (Sumeet Raghavan) के साथ बस से जा रहा होता है तभी एक यात्री अपना पर्स चोरी होने की शिकायत करता है अब विराट और मुकुंद चोर को ढूंढने में लग जाता है तभी एक बन्दा Ajmal Lateef वहाँ से भागने लगता है और विराट भी उसका पीछा करने लगता है और पकड़ लेता तभी बस में एक विस्फोट होता है। Ajmal Lateef को पुलिस पकड़ कर इलाज कराने के लिए हॉस्पिटल ले जाते है। Ajmal Lateef हॉस्पिटल से एक भ्रष्ट पुलिस वाले की मदद से भाग जाता है लेकिन विराट उसे पकड़ लेता है और अपने घर ले जाता है।

विराट को Ajmal Lateef से स्लीपर सेल के बारे में पता चलता है। अब विराट स्लीपर सेल को कैसे ख़त्म करता है और कैसे स्लीपर सेल के Head को कैसे पकड़ता है यह जानने के लिए आपको फिल्म देखनी पड़ेगी।

Akshay Kumar Desh Bhakti Movie List में Holiday: A Soldier is Never Off Duty दूसरी Movie है।

3. Baby

देशभक्ति के जज्बे को बढ़ाने का काम करती है Neeraj Pandey द्वारा निर्देशित फिल्म Baby जो साल 2015 में रिलीज़ हुई Action Thriller फिल्म थी। इस फिल्म के मुख्या भूमिका में Akshay Kumar, Madhurima Tuli, Danny Denzongpa, Rana Daggubati, Taapsee Pannu, Kay Kay Menon, Sushant Singh, Mikaal Zulfiqar, Murali Sharma, Rasheed Naz और Anupam Kher दिखे थे।

Baby

Story

Ajay Singh Rajput (Akshay Kumar) Task Force के एक अधिकारी है और Baby Team जो आतंवादियों के खात्मे के लिए बनी है उस टीम के एजेंटो में से एक है। एक दिन Baby Team को पता चलता है की एक आतंकवादी ग्रुप का हेड मौलाना (Rasheed Naz) भारत में आतंकवादी हमला करने के फ़िराक में है अब कैसे आतंकवादी हमले को रोका जाता है और कैसे आतंवादियो का खात्मा किया जाता है इसी पर बेस्ड है यह फिल्म।

Akshay Kumar Desh Bhakti Movie List में Baby तीसरी Movie है।

4. Rustom

Rustom फिल्म में Akshay Kumar की Acting लोगो को काफी पसन्द आई और 64th National Film Awards में Akshay को Best Actor का Award भी मिला।

Rustom साल 2016 में रिलीज़ हुई एक Crime Thriller फिल्म थी जिसे Tinu Suresh Desai ने Direct किया था। इस फिल्म के Lead Role में Akshay Kumar, Ileana D’Cruz, Esha Gupta, Arjan Bajwa, Pavan Malhotra, Kumud Mishra और Usha Nadkarni थे।

Rustom

Story

Navy के अधिकारी Rustom Pavri (Akshay Kumar) और उनकी पत्नी Cynthia Pavri (Ileana D’Cruz) हँसी खुसी अपना वैवाहिक जीवन व्यतीत कर रहे होते है और दोनों को एक दूसरे पर काफी भरोसा करते है लेकिन एक दिन Rustom को पता चलता है उसकी पत्नी का संबंध उसके दोस्त Vikram Makhija (Arjan Bajwa) है और वह दोनों को एक साथ देख भी लेता है।

Rustom गुस्से में Vikram को गोली मार देता है और खुद को पुलिस के हवाले कर देता है इसके बाद Courtroom Trial चलने लगता है। Rustom को सजा मिलती है या नहीं यह आपको फिल्म देखने के बाद ही पता चलेगा।

यह फिल्म सच्ची घटना पर आधारित है।

Akshay Kumar Desh Bhakti Movie List में Rustom चौथी Movie है।

5. Kesari

Anurag Singh द्वारा निर्देशित फिल्म Kesari जो एक War फिल्म है। यह फिल्म साल 2019 में रिलीज़ हुई थी और इस फिल्म के Star Cast में Akshay Kumar, Parineeti, Mir Sarwar, Ashwath Bhatt, Rakesh Chaturvedi, Vivek Saini, Pritpal Pali, Vikram Kochhar और Suvinder Vicky थे।

Kesari

Story

Havaldar Ishar Singh ( Akshay Kumar) British Indian Army के Sikh Regiment का हिस्सा थे। Havaldar Ishar Singh की Posting गुलिस्तान किले पर थी जो भारत और अफगानिस्तान बॉर्डर के करीब था।

एक दिन Ishar Singh देखता है कुछ लोग एक औरत हत्या करना चाहते है तब Ishar Singh सभी से लड़ कर उस औरत को बचाता है। यह काम करने के लिए उसे सजा मिलती है और उसे Saragarhi ट्रांसफर कर दिया जाता है। एक दिन 10 हजार अफगानी सेना हमला कर देती है मात्र 36 लोग उन 10 हजार से लड़ते है अब वह जीतते है या नहीं यह फिल्म देखने के बाद आपको पता चलेगा।

यह फिल्म 1897 के सारागढ़ी युद्ध पर आधारित है।

Akshay Kumar Desh Bhakti Movie List में Kesari पाँचवी Movie है।

6. Mission Mangal

Jagan Shakti के निर्देशन में बनी फिल्म Mission Mangal जो 2019 में रिलीज़ हुई थी। इस फिल्म के मुख्या भूमिका में Akshay Kumar, Vidya Balan, Sonakshi Sinha, Taapsee Pannu, Nithya Menen, Kirti Kulhari, Sharman Joshi, H. G. Dattatreya और Vikram Gokhale नजर आए थे।

Mission Mangal

Story

25 December 2010 को एक छोटी सी गलती के कारन GSLV-F06 का Launch Fail हो जाता है। Launch के Fail का सारा जिम्मेदारी Rakesh Dhawan (Akshay Kumar) अपने सर ले लेता है और सजा के तौर पर Rakesh को Mangalyaan पर काम करने के लिए भेज दिया जाता है। अब Rakesh Dhawan कैसे अपना Team बनता है और कैसे बहोत कम बजट में भारत मंगल पर पहोचता है इसी पर आधारित है यह Mission Mangal फिल्म

Akshay Kumar Desh Bhakti Movie List में Mission Mangal छठी Movie है।

7. Gold

Gold 2018 में रिलीज़ हुई एक Historical Sports Drama फिल्म थी जिसे Reema Kagti ने निर्देशित किया था। इस फिल्म के मुख्य भूमिका में Akshay Kumar, Mouni Roy, Kunal Kapoor, Amit Sadh, Vineet Kumar Singh और Sunny Kaushal थे।

Gold

Story

फिल्म की कहानी सुरु होती है 1936 से जब Berlin Olympics में भारत के हॉकी खिलाड़ी अंग्रेजों यानि ब्रिटिश इंडिया के लिए खेलते और जीतते है। ब्रिटिश इंडिया टीम के Assistant Manager Tapan Das (Akshay Kumar) और पुरे टीम की इच्छा होती है की आजाद होने के बाद भारत अंग्रेजों को हराकर हॉकी मैच जीते और Gold Medal ले। अब क्या यह इच्छा पूरी हो पाती है या नहीं यह आपको फिल्म देखने के बाद ही पता चलेगा।

Akshay Kumar Desh Bhakti Movie List में Gold सातवीं Movie है।

8. Airlift

सामान्य तौर पर हमलोग देशभक्ति देशभक्ति चिल्लाते है लेकिन जब देश के लिए छोटा सा काम चाइनीज मोबाइल का बहिस्कार करना होता है तो हमलोग वो नहीं कर पाते क्युकी चाइनीज मोबाइल सस्ता होता है। हमें Mathunny Mathews जैसे लोगो लोगो से देशभक्ति सीखना चाहिए। 1990 में जब इराक ने कुवैत पर हामला कर दिया था तब Mathunny Mathews ने कुवैत में फसे 170,000 भारतीयों को अपने जान की बाजी लगाकर भारत पहोचाया था।

फिल्म Airlift Mathunny Mathews के जीवन पर आधारित है। Airlift के डायरेक्टर Raja Krishna Menon है और इस फिल्म के लीड रोल में Akshay Kumar, Nimrat Kaur, Inaamulhaq, Avtar Gill, Feryna Wazheir, Purab Kohli, Prakash Belawadi, Pawan Chopra, Lena, Kumud Mishra और Arun Bali थे।

Airlift

Story

Ranjit Katyal (Akshay Kumar) एक Businessman है और वे कुवैत में अपनी पत्नी Amrita (Nimrat Kaur) और अपनी बेटी के साथ रहते है। Ranjit अपने आप को कुवैती मानता है और उसके मन में भारतीयों के लिए घृणा है। एक दिन Ranjit को पता चलता है इराक की सेना ने कुवैत पर हामला कर दिया। अब Ranjit किसी भी तरह से पत्नी और बेटी को लेकर भारत आना चाहता है लेकिन यह हो नहीं पाता इन सबके बिच उसके मन में अभी भी भारत और भारतीयों के लिए घृणा है। अब कैसे उसे भारतीयों से घृणा खत्म होती है, कैसे उसके मन में देशप्रेम जगता है और कैसे वह 170,000 लोगो को भारत पहोचाता है इसी पर आधारित है यह फिल्म।

Akshay Kumar Desh Bhakti Movie List में Airlift आठवीं Movie है।

Akshay Kumar Desh Bhakti Movie

हमने Akshay Kumar Desh Bhakti Movie की लिस्ट में Akshay Kumar की 8 देशभक्ति फिल्मो के बारे में जाना अब आप बताए इनमे से कौन सी फिल्म आपने देख ली है और कौन सबसे ज्यादा पसंद है।

Anshu Kumar

नमस्कार दोस्तों, मैं अंशु कुमार filmiansh.in का Author और Founder हु। शिक्षा की बात करू तो मैंने B.B.A से अपना Graduation Complete किया है और साथ में डिजिटल मार्केटिंग का कोर्स भी किया है। मुझे फिल्म, वेब सीरीज देखना और उसके बारे में दुसरो को बताना अच्छा लगता है। मेरा साथ देने के लिए आपका धन्यवाद।

3 thoughts on “Akshay Kumar Desh Bhakti Movie | देश भक्ति फिल्म

  • February 15, 2021 at 12:52 pm
    Permalink

    Howdy are using WordPress for your site platform? I’m new to the
    blog world but I’m trying to get started and set up my own. Do you need any coding knowledge to make your
    own blog? Any help would be greatly appreciated!

    Reply
  • February 21, 2021 at 2:27 am
    Permalink

    Can I simply just say what a comfort to discover somebody who actually understands what they are discussing on the internet.

    You definitely know how to bring an issue to light and make it important.
    More people really need to check this out and understand this side of the story.
    I was surprised you are not more popular given that you certainly have the gift.

    Reply
  • February 21, 2021 at 4:38 am
    Permalink

    I have been exploring for a little for any high-quality articles or weblog posts in this sort of area
    . Exploring in Yahoo I at last stumbled upon this
    website. Reading this information So i am happy to convey that I have a very good uncanny feeling I came upon exactly what I needed.

    I such a lot certainly will make sure to do not disregard this site and give it a look
    regularly.

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *